पर्यटन स्थल बांसवाड़ा – प्रसिद्ध पर्यटन स्थल – Rajasthan tourist places

पर्यटन स्थल बांसवाड़ा साथियों हम आज आपको बांसवाड़ा के बारे में बताएंगे जिसमें बांसवाड़ा के प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थल हैं (tourist places) ! क्योंकि बहुत ही मनमोहक और लुभावने विचित्र है इसमें प्रमुख माही बांध, तलवाड़ा, अब्दुल्लाह पीर, बाई तालाब इत्यादि विख्यात पर्यटन स्थल है ! यहां का दृश्य इतना मनोरम है कि हमारा मन बार-बार देखने को करेगा और वर्ष में एक बार तो हम यहां जाकर आएंगे ही आएंगे ! क्योंकि यह स्थल इतने लुभावने है ! तो आइए दोस्तों आगे चलते हैं हमारी पोस्ट पर ध्यान देते हैं और इसको पढ़ते हैं कितने विचित्र स्थान हैं हमारे बांसवाड़ा में देखिए !

चाचाकोटा पर्यटन स्थल बांसवाड़ा (Chachakota) – Famous Tourist Places in Rajasthan

पर्यटन स्थल बांसवाड़ा  में माही बाँध के पृष्ठ भाग में बाँसवाड़ा शहर से 14 किमी दूर स्थित प्राकृतिक रमणीय पर्यटन स्थल ! यहाँ जाने पर रास्ते में कल्पवृक्ष एक बाई तालाब आते हैं ! वर्षा ऋतु में यहाँ का मनोरम दृश्य स्विट्जरलैण्ड जैसा प्रतीत होता है ! जो देखने के बहुत ही प्रसिद है.

पर्यटन स्थल माही बाँध – ()

पर्यटन स्थल में माही नदी पर निर्मित माही बजाज सागर बाँध (बाँसवाड़ा जिले की जीवन रेखा), जिसने इस क्षेत्र का कायापलट कर दिया ! इस बीच काम में जगह-जगह टापू दिखाई देते हैं, अत: बाँसवाड़ा को 100 द्वीपों का शहर कहते हैं !

अब्दुल्ला पीर पर्यटन स्थल बांसवाड़ा –  (tourist places)

यह बोहरा सम्प्रदाय के संत अब्दुल रसूल ( अब्दुल्ला पीर) की मजार है ! बाँसवाड़ा शहर के दक्षिणी भाग में यह भगवानपुरा इलाके
में स्थित है ! इन पर्यटन स्थलो में सुंदर और देखने योग्य है !

बाई तालाब (आनंद सागर झील) – (best tourist places in Rajasthan)

पर्यटन स्थल बांसवाड़ा में तेजपुर गाँव के पास यह तालाब महारावल जगमाल की ईडरवाली राणी लाछ कुँवरी (लास बाई) ने बनवाया था ! इस तालाब को लास बाई के नाम से भी जाना जाता हैं उसकी पाल पर एक छोटा महल भी बना हुआ है और इस झील के निकट बाँसवाड़ा राज्य के महान (शासकों) की छतरियाँ भी हैं !
  • वागड़ के कल्प वृक्ष – बाँसवाड़ा-रतलाम मार्ग पर बाई तालाब (आनन्द सागर) क्षेत्र में स्थित एक प्राचीन उद्यान में 2 वृक्ष स्थित है ! जिन्हें कल्प वृक्ष के नाम से जाना जाता हैं !
  • आथूणा का दीप स्तम्भ –  बाँसवाड़ा मुख्यालय से करीब 60 किमी दूर आथूणा में यह कलात्मक दीप स्तम्भ  बनाया हुआ  है !

तलवाड़ा पर्यटन स्थल –

पर्यटन स्थल बांसवाड़ा में प्राचीन काल में यहाँ एक वैभवशाली नगर था ! शिलालेखों में इसका नाम ‘तलपाटक’ मिलता है, जिसका अपभ्रंश तलवाड़ा है ! यहाँ गोगरेश्वर (गोकर्णेश्वर) महादेव, सामेश्वर महादेव, भगवान आमलिया गणेश मंदिर, महालक्ष्मी मंदिर व द्वारकाधीश के मंदिरों के जिला अतिरिक्त संभवनाथ का विशाल जैन मंदिर है !
  • नृपति निवास व काममा सरिता निवास पर्यटन स्थल बांसवाड़ा – महारावल पृथ्वी सिंह ने राजधानी बाँसवाड़ा में कागदी नदी के तट (किनार) पर नृपति निवास और विट्ठलदेव गाँव में सरिता निवास नामक रमणीय महल का निर्माण कराया था !
  • राजमंदिर – इसे सिटी पैलेस भी कहा जाता है ! यह शाही निवास है जो एक पहाड़ी पर बना हुआ है !
  •  डाइलाब झील – इस झील के किनारे शासकों के ग्रीष्मकालीन आवास है ! इस झील में कमल के फूल बहुतायत से है !
  • कागदी पिकअप – यह कागदी झील के किनारे स्थित है ! यह माही बजाज सागर परियोजना का हिस्सा है ! दोस्तों अगर आप कभी राजस्थान में जाते है तो इन पर्यटन स्थल बांसवाड़ा को देखने जरुर आना !

राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बांसवाड़ा में घुमने के लिए और भी है अन्य प्रसिद  स्थल – (tourist places banswara)

  • केलापानी – दोस्तों पर्यटन स्थल बांसवाड़ा में महाभारतकालीन पाण्डवों के बनवास काल की शरणस्थली,पाड़ाहेरा, नागेला तालाब ! , कुशल बाग महल, राजराजेश्वर का मंदिर, गोविन्द गुरु स्मृति उद्यान, मानगढ़ धाम, मादरेश्वर मंदिर, ! समाई माता, बारा जुट्टा प्रपात एवं केडलिया जल प्रपात आदि !
साथियों हमारी इस पोस्ट में आपको कुछ गलत लगे या हमसे कुछ गलती हुई हो तो ! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आपने हमारी पोस्ट को इतना मन लगाकर पड़ा ! इसके लिए कोटि-कोटि धन्यवाद और हम आगे भी इससे अच्छी से अच्छी विचित्र जानकारियां हम आपको देते रहेंगे ! साथियों हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें !

अधिक जानकारी–


Leave a Comment